प्रेरणादायक सुविचार in hindi | Positive सोच की ताक़त क्या है | अनमोल विचार

प्रेरणादायक सुविचार in hindi-जब कभी कोई व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में अपने से अधिक सफल व्यक्ति को देखता है, तो वह बड़ा चकित होता है। वह सोचता है कि वह कितना खुशहाल जीवन जी रहा है। वह कभी भी उस सफल व्यक्ति के विषय में यह नहीं सोचता है कि उसको यहां तक पहुंचने में उसके द्वारा किए गए निरंतर कठिन परिश्रम, बहुत से सुख सुविधाओं का त्याग और अन्य कठोर प्रयासों का कितना बड़ा योगदान है। असली कहानी तो उसी व्यक्ति को ही पता होती है, जिसको, उसको जानने वाले सभी व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में बहुत सफल समझते हैं।

कोई भी व्यक्ति जन्म से ही किसी भी प्रकार की सफलता की विशेष योग्यता लेकर पैदा नहीं होता है। सफलता जो उसको उसके जीवन में प्राप्त होती है, वह उसके स्वयं के द्वारा किए गए कठिन परिश्रम और उच्च उपायों द्वारा ही प्राप्त होती है। भारतीय सनातन धर्म के अनुसार देश के बहुत से महापुरुषों ने कर्म को ही सर्वोत्तम कहा है। श्री कृष्ण ने गीता में “कर्मण्येवाधिकारस्ते” तुलसीदास जी ने रामचरितमानस में “कर्म प्रधान विश्व कर राखा” कहकर कर्म के महत्व का विशेष उल्लेख किया है।

इसे अवश्य पढ़ें- मन पढ़ना सीखो-बहुत ही रोचक जानकारी

 

“प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में कभी-कभी उसके अनुकूल उचित अवसर आते रहते हैं। जो कोई भी व्यक्ति इन उचित अवसरों का पूरा लाभ उठा लेता है, वही ऊंचा उठ जाता है” – बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर

इस प्रकार के उदाहरणों से भारतीय धर्म ग्रंथ पर आधारित जीवन की महत्ता को समझाया जाता है। और इस प्रकार के उदाहरणों की आज भी हमारे देश में कोई कमी नहीं है। हम सभी जानते हैं कि प्रसिद्ध उद्योगपति धीरूभाई अंबानी अपने स्वयं के प्रयासों से जमीन से उठकर कितनी ऊंचाई प्राप्त कर चुके हैं। आजकल अंबानी जी के साथ ही अडानी जी का नाम भी प्रमुखता से लिया जा रहा है।

इसी प्रकार से प्रसिद्ध आदरणीय गूजरमल मोदी जी ने अपने कठिन परिश्रम से ही पंजाब के एक गांव से निकल कर प्रसिद्ध

उद्योगपतियों में अपने लिए सम्मानित स्थान प्राप्त किया है। गाजियाबाद मेरठ रोड पर एक अपना मोदीनगर नाम का एक विशाल औद्योगिक क्षेत्र बनाया हुआ है। आदरणीय टाटा परिवार का नाम तो बहुत दिनों से ही हमारे देश में विशेष रूप से सम्मान के साथ लिया जाता है।

इस प्रकार की सूची बहुत लंबी है और औद्योगिक क्षेत्र में ही नहीं, दूसरे क्षेत्रों में भी है। बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने किस प्रकार की विपरीत कठिन परिस्थितियों में रहकर भी बहुत उच्चतम शिक्षा प्राप्त की थी। और देश की उन्नति के लिए उनका कितना विशेष महत्वपूर्ण योगदान है। उनके द्वारा दिए गए देश के लिए विशेष योगदान से हम समस्त भारतवासी भली भांति से परिचित हैं। इसी प्रकार से खेल के मैदान में, विज्ञान के क्षेत्र में, और अन्य सभी क्षेत्रों में भी हमारे देश के बहुत से व्यक्ति ईमानदारी के साथ किए गए अपने कठिन परिश्रम से समाज और संपूर्ण देश के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

हमारे देश के बहुत से विद्वान तो विदेशों में रहकर भी अपने ज्ञान का लोहा मनवा रहे हैं। क्या हम सभी देशवासी आपस में मिलकर, अपनी-अपनी उच्चतम क्षमता के अनुसार इस प्रकार का प्रयास नहीं कर सकते हैं? अवश्य कर सकते हैं। अब समय आ गया है कि अपने-अपने मन से निराशा के भावों को दूर हटाकर, आसावन बनकर, अपनी योग्यता का परिचय देकर सभी भारतवासी आपस के भेदभाव को समाप्त करके, संगठित होकर, समानता के साथ अपना सर्वाधिक योगदान देश को देने का प्रयास करते रहें।

इस तरह की साझा की हुई उपलब्धियों ने हमें यह सिखाया है कि सफलता के लिए व्यक्ति के आत्म-निर्भरता, साहस, और निरंतर प्रयास की आवश्यकता होती है। यह निर्णय और प्रयास हमें उच्चतम स्तर की सफलता तक पहुँचाने का साहस देते हैं।

आजकल के समय में, हमारे देश में युवा पीढ़ी भी नये-नये सपने देख रही है और उनके पास सामाजिक और आर्थिक समर्थन भी है। इसलिए, वे अपनी क्षमताओं का परिचय देकर, संघर्ष करके, और निरंतर प्रयास करके अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं।

हम सभी को एक साथ आगे बढ़ना होगा, समृद्धि की ओर मिलकर प्रगति करना होगा। इसके लिए हमें साथ मिलकर काम करना होगा और हमें भेदभावों को दूर करने की जरूरत है। एकता, सहयोग, और समानता के साथ ही हम सभी अपने देश को महान बना सकते हैं।

इस प्रकार, व्यक्ति की सफलता में उसका अपना योगदान महत्वपूर्ण होता है। यह न सिर्फ उसके व्यक्तिगत विकास में मदद करता है, बल्कि समाज और देश के विकास में भी सहायक साबित होता है। इसलिए, हमें सभी मिलकर प्रयास करना चाहिए कि हम अपने क्षमताओं का उपयोग करके समाज और देश के लिए योगदान करें।

सफलता का मार्ग अवश्य ही कठिन होता है, परंतु उसमें समर्पण, प्रतिबद्धता और निरंतर प्रयास से उत्तमता की ओर बढ़ा जा सकता है। हर व्यक्ति की सफलता की कहानी अलग होती है, परंतु सभी में एक सामान्य बात होती है – वह अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध होता है।

हमें समझना होगा कि सफलता का सिर्फ एक ही मार्ग नहीं होता है, बल्कि हर किसी का मार्ग अलग होता है। कुछ लोग बड़े उद्योगों में अपना नाम रोशन करते हैं, तो कुछ नई तकनीकी अविष्कार के माध्यम से विज्ञान और प्रौद्योगिकी की दुनिया में अपनी पहचान बनाते हैं। फिर भी, सभी के लिए एक ही सत्य है – उनका सफलता से संघर्ष और निरंतर प्रयास का महत्व अविनाशी होता है।

इसलिए, हमें समझना होगा कि हमारे लिए सफलता का मार्ग क्या है और हमें उसमें कैसे पहुंचना है। हमें अपनी क्षमताओं को समझना होगा, अपने लक्ष्यों की ओर सार्थक प्रयास करना होगा, और निरंतर संघर्ष करना होगा। जीवन के हर क्षण को महत्वपूर्णता देने वाले, संघर्ष की पराकाष्ठा करने वाले और निरंतर उन्नति की दिशा में आगे बढ़ने वाले व्यक्ति ही सफलता का असली अर्थ समझते हैं।

इसलिए, हमें आत्मनिर्भरता, प्रतिबद्धता, और निरंतर प्रयास का पालन करते हुए अपने सपनों की पूर्ति के लिए समर्पित रहना होगा। यही है सफलता का असली रहस्य।

कुछ और रोचक जानकारियां-

Think and grow rich with peace of mind in hindi | थिंक एंड ग्रो रिच इन हिंदी

The Power of your subconscious mind | अवचेतन दिमाग की शक्ति

प्रेरणादायक सुविचार इन हिंदी | 5 inspirational Quotes in hindi

जीतने की कला /5 magical rules for art of winning

 

Leave a Comment

error: