समर्पण क्या है | समर्पण का अर्थ | समर्पण के उदाहरण

समर्पण क्या है : कहानी

पिछले साल सितम्बर महीने की बात है। मुंबई में उस वक़्त तूफानी बारिश की वजह से बाढ़ आयी हुई थी।

मैं उस वक़्त अंधेरी स्टेशन पर था। रात की 2 से 3 के बीच का समय हो रहा था एवं भारी बारिश की वजह से स्टेशन पूरा सुनसान पड़ा हुआ था।

बारिश इतनी तेज हो रही थी कि ऐसा लग रहा था कि प्लेटफार्म के पत्रों पर ऊपर से कोई गोले बरसा रहा हो।

मैंने देखा की जिस प्लेटफार्म पर मैं हु वह पूरा खाली हो चूका है, इसलिए मैंने वहाँ से दुसरे प्लेटफार्म पर जाने का निर्णय लिया।

मैं ओवरहेड फुटब्रिज से दुसरे प्लेटफार्म पर जा ही रहा था की अचानक रास्ते में मुझे यह दॄश्य दिखा,

कोई और होता तो शायद उस खाली और सुनसान स्टेशन पर उसे कोई भूत समझ कर डर जाता।

लेकिन मैं वही रुका। मैंने ध्यान से निरक्षण किया तो तूफानी बारिश में नारंगी पोषक पहने एक व्यक्ति प्लेटफार्म की छत को साफ़ कर रहा था।

शायद वह रेलवे का कोई कर्मचारी था।

उस वक़्त रात की 2 बज रही थी, पूरा स्टेशन खाली था, तूफानी बारिश हो रही थी, फिर भी वह व्यक्ति अपने कर्त्तव्य से पीछे नहीं हटा।

उसका समर्पण देख कर उस व्यक्ति के लिए सम्मान बढ़ गया। फिर मुझे अचानक याद आया की कैसे मैं अपने पुराने ऑफिस के AC में आरामदायक कुर्सी पर बैठ कर काम किया करता था।

मैंने सोचा,

“अगर वह व्यक्ति वैसी परिस्थिति में अपना सबकुछ दे सकता है तो मैं क्यों नही?”

यही है समर्पण।

भले ही कितनी भी बारिश हो, धुप हो, ठण्ड हो, कितनी भी विषम परिशीति हो, आप सब से लड़ कर आपके कर्त्तव्य से भागते नहीं।

समर्पण वह है जिसे देख कर दूसरे अपना काम सही से करने के लिए उत्साहित हो।

समर्पण समाज मे सम्मान देता है,और यही समर्पण आपको भेड़ चाल से अलग भी करता है।

हम जहाँ है, वहा से कई विषम परिशतितियो में काम और संघर्ष करके लोग अपने समर्पण से आगे बढ़ रहे है, तो हमारे पास इस समर्पण को ना पाने का कोई बहाना नहीं होने चाहिए।

समर्पण की परिभाषा क्या है?

समर्पण का अर्थ है सम + अर्पण = समर्पण का अर्थ हुआ अपने मन का अर्पण कर देना। समर्पण का मतलब चाहतें, आकांक्षाएँ, इच्छाओं का परित्याग। समर्पण का मतलब है, अपने अहंकार का त्याग कर जिसके समक्ष हमनें समर्पण किया है उसके कहे अनुसार जीवन गुज़र करना। आत्मसमर्पण का भी आध्यात्म में यही अर्थ है कि अपनी आत्मा का समर्पण कर देना।

यह कह देना जितना आसान है उतना ही मुश्किल है। मनुष्य में परमात्मा के प्रति भी समर्पण का भाव बहुत दुर्लभ होता है, गुरु के प्रति समर्पण भाव भी दुर्लभ होता है, पत्नी का पति के प्रति, पति का पत्नी के प्रति , पुत्र का माता – पिता के प्रति, भी समर्पण हो पाना बहुत दुर्लभ होता है।

सारी उम्र हम अपने अहंकार को नहीं छोड़ पाते। हम दूसरों को बिना लोभ कुछ अर्पण भी नहीं कर पाते। भगवान् को भी कुछ पाने की लालसा से ही प्रसाद चढाते हैं, लालसा पूर्ण नहीं होती तो भगवान् बदल लेते हैं। जबकि भगवान् तो एक ही है|

हम तो भगवान् से भी छुपाते फिरते हैं। गुरु से छुपाव न रख पाना हर किसी के लिए संभव नहीं हो पाता है। क्योंकि, समर्पण का अर्थ है मेरे “मैं” की मृत्यु और तेरे “तू” का जन्म। अर्थात मेरा व्यक्तित्व अब मेरा नहीं रहा वह मेरे गुरु का या मेरे परमात्मा का हो गया।

सच्चा समर्पण क्या है?

सरल शब्दों में समर्पण का अर्थ है अपने आपको मन व बुद्धि से पूर्णरूपेण किसी ऐसे ईष्ट को नि:स्वार्थपूर्वक सौंप देना, जिस पर पूर्ण श्रद्धा व विश्वास हो अथवा बिना किसी तर्क व संदेह किए बराबर किसी भी उपयोग हेतु ज्यों का त्यों स्वयं को किसी के हवाले कर देना। समर्पण में संदेह व तर्क की कोई गुंजाइश नहीं होती। जिसको समर्पण किया जाता है यदि उस पर संदेह व स्वार्थ है तो वहां समर्पण नहीं होता, बल्कि वह केवल नाम मात्र दिखावा है जो सच्चे समर्पण से कोसों दूर होता है।

समर्पण में छल छिद्र व कपट का कोई स्थान नहीं होता। रामचरितमानस में तुलसीदास जी ने जैसे संकेत भी दिया है कि भगवान को छलिया, छिद्रान्वेषी बिलकुल भी पसंद नहीं हैं क्योंकि ये विकार समर्पण में बाधक हैं। समर्पण ठीक वैसे ही है जैसे एक कन्या विवाह के बाद अपने पति के प्रति समर्पित हो जाती है। माता-पिता का मोह छोड़कर वह अपना सब कुछ पति को ही मानती है। पति पर उसका पूर्ण विश्वास होता है। पति पर पूर्ण विश्वास ही उसके लिए जीवन का एक अर्थ है।

समर्पण में श्रद्धा का महत्व ज्यादा होता है। जिस पर श्रद्धा होती है, उसी पर समर्पण होता है। जिस पर श्रद्धा नहीं होती, उस पर समर्पण भी नहीं होता। जब श्रद्धा किसी व्यक्ति पर होती है और उसके प्रति समर्पण होता है तो समर्पण करने वाले को विशेष सुख मिलता है। जब श्रद्धा भगवान के प्रति होती है और व्यक्ति भगवान के प्रति पूर्ण समर्पण कर देता है तो उसे विशेष आनंद मिलता है। इसीलिए योगी आदमी भगवान से योग लगाते हैं और अपने आप को पूर्ण समर्पित कर देते हैं तो वे सुख, शांति और परमात्मा का आनंद लेते हैं।

समर्पण क्यों करना चाहिए? क्योंकि जब तक समर्पण नहीं होता, तब तक सच्चा सुख नहीं मिलता। सच्चे सुख की प्राप्ति के लिए समर्पण किया जाता है। समर्पण यदि कपटपूर्ण है तो सुख भी दिखावा मात्र ही होगा। समर्पण से ही परमात्मा सहाय बनते हैं। मीरा ने समर्पण यह कहकर कि ‘मेरो तो गिरधर गोपाल बस दूसरो न कोई’ किया तो मीरा को पिलाया जाने वाला जहर परमात्मा ने अमृत में बदल दिया। द्रौपदी ने हार थक कर जब अंत में केवल और केवल श्रीकृष्ण को समर्पण किया तो भगवान श्रीकृष्ण ने उनका चीर हरण नहीं होने दिया और द्रौपदी की लाज की रक्षा की। द्रौपदी का कुछ काम नहीं आया। काम आया केवल भगवान के प्रति समर्पण। राजा जनक ने अष्टावक्र ऋषि के प्रति समर्पण किया तो राजा जनक को तत्क्षण ज्ञान हो गया। रामकृष्ण परमहंस के प्रति बालक नरेंद्र का, जो कि बाद में स्वामी विवेकानंद के नाम से जाने गए, समर्पण हुआ तो काली मां उनके हृदय में प्रकट हो गई। महात्मा बुद्ध को कोई भी शास्त्र बुद्ध न बना पाया। अंत में बालक सिद्धार्थ परम सत्ता के प्रति एक वट वृक्ष के नीचे बैठे पूर्णरूपेण समर्पित हुए तो वे तत्क्षण बुद्ध हो गए और यही बालक सिद्धार्थ कालांतर में महात्मा बुद्ध कहलाए

🙏🙏

ये है सच्चा समर्पण।।

जब आप किसी में इतने लीन हो जाते हैं कि चेतना रहे या न रहे फर्क नहीं पड़ता।

ये संत महात्मा ईश्वर भक्ति में इतने लीन थे कि मृत्यु भी इन्हें इनके धर्म से डिगा नहीं पाई। मृत्यु पर्यन्त ये अपने कर्म में लगे रहे।इनका कर्म इनके व्यक्तित्व में समाहित हो गया था, इतना कि जब मृत्यु आई,वह अपना काम कर गई ,ये अपना।🙏

दूसरा—एक स्त्री, जब अपनी घर गृहस्थी के प्रति समर्पित होती है तो वह अपने अस्तित्व को भूल जाती है।उसे याद रहता है तो बस अपने पति, अपने बच्चों अपने परिवार का कैसे दायित्व निभाना है। सुबह से रात तक का सफर उसे कैसे तय करना है, और फिर रात के बाद सुबह से उसे क्या करना है इसी उधेड़बुन में वह अपने जीवन के अनमोल पलों को व्यतीत करती जाती है। यदि एक दिन उसे अस्वस्थ महसूस होता है तो वह परेशान हो जाती है कि गृहकार्य कैसे पूरे होंगे।कौन उसके बच्चों को खाना देगा।कौन सास ससुर पति को समय पर उनकी जरूरत की चीजें देगा,इसके कारण वह या तो जल्दी से जल्दी अपना उपचार करके स्वस्थ होना चाहती है या जब तक हो सकता है जी तोड़ मेहनत करती जाती है।इसके लिए उसे किसी के आगे दिखावा करने की आवश्यकता नहीं है,उसके अन्दर समर्पण की जो भावना है ,अपने परिवार के प्रति,वही उससे यह सब करवाती है।

समर्पण क्या है ? क्या पूर्ण समर्पण की स्थिति में लोग उस व्यक्ति को विक्षिप्त मान लेते हैं ?

ज्ञानियों ने, संतों ने, मर्मज्ञों ने, बुद्धों ने अपने अनुभव से ये जाना कि अध्यात्म के रास्ते की सबसे बड़ी बाधा हमारा अहंकार होता है, मतलब मैं कर्ता हूँ, और फिर उन्होंने साथ ही साथ ये भी जाना कि समर्पण ही इस बाधा को दूर कर सकता है। समर्पण से अहंकार खत्म हुआ और बेफिक्री पैदा हुई। और आनंद और परमात्मा के, प्रकृति के, ब्रह्मांड के अंसुलझे रहस्य से पर्दा उठता गया। समर्पण अनमोल है। इससे अधिक अच्छा शब्द अध्यात्म में नहीं दिखता।

कबीर, मीरा, रामकृष्ण, आदि ऐसे अनेक लोगों ने इसी के माध्यम से परमात्मा को जाना। मृत्यु के समय ऐसे भी हमे समर्पण करना ही होता है, हमारा वश चलता नहीं, तो क्यों न हम अभी से ही समर्पित रहें, अहोभाव से जीवन जियें, और अपना जीवन सार्थक करें। और रही दूसरे लोगों की बात तो इतना ही याद रखें, कुछ तो लोग कहेंगे लोगों का काम है, कहना छोड़ो इन बेकार की बातों में अपना जीवन क्यों बर्बाद करना।

Leave a Comment

error: