5 स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर वजन घटाएं | Fast Weight Loss | Burn Belly Fat | No Deiting in hindi

स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर वजन घटाएं- दोस्तों! यह बात हम सभी लोग जानते हैं कि उम्र बढ़ाने के साथ-साथ हमारा मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है, और इसी वजह से धीरे-धीरे हमारा वजन बढ़ने लगता है। हम मे से बहुत सारे लोग खासकर वाले लोग जो 40 साल की उम्र पार कर गए हैं। कमर के चारों तरफ फैट का जमा हो जाना और पेट निकल आना, एक ऐसी प्रॉब्लम है जिसे आजकल हर एक दूसरा इंसान परेशान है। लेकिन आपको फिक्र करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे सिंपल इफेक्टिव और साइंटिफिक टिप्स बताने जा रहे है, कुछ ऐसी स्ट्रैटेजिस जो की बहुत तेजी से आपका वजन को घटना शुरू कर देंगे।

इसे भी जरूर पढ़े- खाने से जुड़ीं ये 10 बुरी आदतें जो आपको बीमार बना सकती है

अच्छी बात यह है कि इस तरह से वजन घटाने से आपको किसी भी तरह की कोई कमजोरी नहीं होगी। दोस्तों कई लोगों में ओवरऑल वजन बढ़ने के साथ-साथ, खासकर पेट के चारों तरफ फैट जमा हो जाता है। हमारा पेट मेटाबॉलिज्म सुस्त होने के कारण बढ़ता है। लेकिन बैली फैट आपके अंदर बहुत सारे दूसरे रीजन की वजह से बढ़ता है। हार्मोनल चेंज, बुरे लाइफस्टाइल और हमारे इंटरनल ऑर्गन्स के चारों तरफ जाम फैट की वजह से, हमारा पेट बाहर निकल आता है। लेकिन चाहे आपका पेट कितना भी बढ़ गया हो, आप कितने भी मोटे क्यों ना हो गए हो, it’s never too late, to make positive change.

इसे भी जरूर पढ़े- 5 Harmfull things | चीजें खाली पेट जो आपको बेहद नुकसान पहुंचा सकती है |

स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर वजन घटाएं

स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर वजन घटाएं
स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर वजन घटाएं

Tip#1-Chew your food properly

खाने को अच्छी तरह से चबा चबा कर खाना। आप सोच रहे होंगे कि खाने को अच्छी तरह चबाने का वेट लॉस से क्या रिलेशन है। दोस्तों! हमारे खाने का डाइजेशन मुंह से ही शुरू होता है। हमारे मुंह में मौजूद सलाइवा में कुछ ऐसे एंजाइम्स होते हैं, जो कि खाने में मौजूद स्टार्च को मुंह में ही डाइजेस्ट करना शुरू कर देते हैं। इसके अलावा खाने को अच्छी तरह से चबा-चबा कर खाने से, पेट में डाइजेशन ज्यादा आसानी से हो जाता है।

इसे भी जरूर पढ़े- 3 Amazing Superfoods in Hindi | 3 जादुई फूड्स: बुढ़ापे से बचें और यंग रहें

दोस्तों हमारे बड़े बुजुर्गों ने एक कहावत कही हैं शायद आपने जरूर सुनी होगी कि आपको अपनी आंतों से वह काम नहीं करना चाहिए, जो आपके दांतो के करने का है। अगर आप ऐसा करेंगे, तो आपकी सेहत कभी भी अच्छी नहीं रहेगी, और आपका वजन भी बढ़ेगा। इसलिए खाने को इतनी देर तक मुंह में चबाए, जिससे कि यह मुंह में लिक्विड जैसा बन जाए। खाने को यहां से चबा चबाकर खाने से एक और फायदा होता है, ब्रेन को यह समझने के लिए कि आपका पेट पूरा भर गया है या नहीं, सोचने का टाइम मिल जाता है। और आप ओवर ईटिंग करने से भी बच जाते हैं।

Tip#2 Always eat a balanced diet

हमेशा अच्छा और बैलेंस खाना ले दोस्तों! सही तरीके से वेट लॉस करने के लिए, एक वेल बैलेंस डाइट को फॉलो करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। अक्सर लोग वेट लॉस करने के लिए खाना पीना या तो बिल्कुल ही छोड़ देते हैं या फिर खाने में सिर्फ फैट और कार्बोहाइड्रेट को लेना बिल्कुल बंद कर देते हैं। लेकिन साइंटिफिक स्टडी से अब यह पता हो चुका है कि वेट लॉस का सही तरीका नहीं है।

स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर वजन घटाएं

स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर वजन घटाएं
स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर वजन घटाएं

इसे भी जरूर पढ़े- खुश रहना चाहते हैं तो क्या करें!/Khush rahana chahte hai to kya kare

वेट लॉस के लिए आपको एक बैलेंस डाइट लेना चाहिए, जिसमें whole grain,lean protein, healthy fats,dietary fibre, fruits and veggies इसके अलावा आपको अपने रूटीन में कुछ स्पेशलाइज्ड चीजों को जैसे की चिया सीड्स, लेमन वॉटर, ग्रीन टी और एप्पल साइडर विनेगर रेगुलरली लेने से आपको वजन घटाने में काफी मदद मिलेगी। इन चीजों में से भी अगर हम बात करें तो एप्पल साइडर विनेगर एक बहुत ही इफेक्टिव होम रेमेडी है। ‌ जो कि आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करके, एक्सेस फैट को burn करके वजन को खास तौर से आपके बैली फैट को बहुत तेजी से घटता है।

लेकिन दोस्तों! जब भी आप विनेगर मार्केट से खरीदें तो, आपको हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि यह अनफिल्टर्ड (Unfiltered) हो पाश्चराइज्ड(Pasteurized) और इसमें मदर ऑफ विनेगर हो। बेस्ट रिजल्ट्स के लिए, इसे आप रोजाना दिन में दो टाइम उसे करें। उसे करने से पहले इसकी बोतल को अच्छी तरीके से शेक कर ले। 15 ml एप्पल साइडर विनेगर आप एक गिलास गुनगुना पानी में मिलाकर सुबह-सुबह खाली पेट और रात को खाना खाने के करीब आधा घंटे बाद ले।

इसे भी जरूर पढ़े- स्वास्थ्य क्या है | What is health | स्वास्थ्य का महत्व

इसे पीने के बाद आप साफ पानी से कुल्ला करना बिल्कुल भी ना भूले। जब भी आप इसको ले हमेशा पानी में मिला कर ही ले। इसके अलावा अगर आप प्रेग्नेंट है, या फिर लेक्टेटिंग मदर है, तो इसे लेने से पहले, एक बार अपने डॉक्टर से कंसर्ट जरूर करें।

Tip#3 Intermittent fasting

दोस्तों! इंटरमिटेंट फास्टिंग आपको सुनने में बहुत मॉडर्न, फैंसी शब्द लग सकता है। लेकिन हमारे यहां आयुर्वेदिक कल्चर में इसको हजारों सालों से प्रेक्टिस किया जा रहा है। इंटरमिटेंट फास्टिंग का मतलब डाइटिंग करना या भूखा रहना नहीं होता है। यह बेसिकली एक ईटिंग पैटर्न है। इसमें आप शाम होते ही खाना खा लेते हैं, और फिर अगले दिन सुबह, सूरज उगाने के बाद, कम से कम 16 घंटे के अंतराल के बाद, आप खाना खाते हैं।

इंटरमिटेंट फास्टिंग पर की गई स्टडी से पता चलता है कि इससे मोटापा कम होता है। आपकी मेटाबॉलिक हेल्थ इंप्रूव होती है। और कुछ स्टडीज में तो यहां तक कहा गया है कि इससे आपकी उम्र भी बढ़ती है। इंटरमिटेंट फास्टिंग के कई सारे पेटर्न्स होते हैं।

इसे भी जरूर पढ़े- How to handle mental pressure in hindi | मानसिक दबाव

Tip#4 Cut down on sugar

व्हाइट सूगर एक प्रकार का जहर है । जिससे आप जितना बच सके, उतना ही आपके लिए अच्छा है। शुगर में किसी भी तरह का प्रोटीन, विटामिन, मिनरल कोई फैट कोई फाइबर बिल्कुल भी नहीं होता है । इसमें सिर्फ और सिर्फ कैलोरीज होती है, जो हमारी बॉडी में दुगनी तेजी से वजन को बढ़ाती है। इसलिए कोशिश करें कि मीठा आप बिल्कुल खाना बंद कर दे चाय भी आप बिना शक्कर की पिए।

            स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर वजन घटाएं
स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर वजन घटाएं

 

यकीन मानिए दोस्तों, सिर्फ एक शुगर छोड़ने से, आप कई किलो वजन बिना कुछ एक्स्ट्रा एफर्ट किए, बड़ी आसानी से घटा सकते हैं। और शुगर छोड़ने से जो आपका वजन घटता है, वह आसानी से वापस भी नहीं आता। लेकिन अगर मीठे के बिना आपका काम ना चले तो, अगर आप बहुत ही शौकीन है, तो उसकी जगह आप गुड, खांड, शहद या फिर धागे वाली मिश्री को इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैसे इन्हें भी ना ले तो, ज्यादा आपके लिए बेहतर होगा और हां अगर आपको मीठा खाने का ज्यादा ही मन करे तो आप अपने पास ड्राईड बेरीज ब्लैकबेरी, ब्लूबेरी या क्रैनबेरी, इन्हें खाने से आपके मीठे खाने की जो क्रेविंग(Craving) है, वह कम हो जाएगी। और इनमें कैलोरीज बहुत कम होती है। बहुत सारे विटामिन, बहुत सारे प्रोटीन होते हैं। बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। आपकी सेहत को तो फायदा करेंगे,आपके मीठे की क्रेविंग को भी कम कर देंगे। और आपके वजन को नहीं बढ़ाएंगी।

इसे भी जरूर पढ़े- शाश्वत सुख का क्या अर्थ है | शाश्वत सुख का आनंद | Eternal Happiness in hindi

Tip#5 Limiting your salt intake

हमारी बॉडी में सिर्फ फैट की वजह से ही मोटापा नहीं बढ़ता। कई बार एक्सेस वाटर रिटेंशन(excess water retention) की वजह से भी हम मोटे दिखाई देते हैं। नमक खाने से बॉडी के टिशूज में वाटर रिटेंशन होने लगता है, इसलिए अगर आप नमक खाना कम कर देंगे तो, इससे बॉडी में यह जो वॉटर रिटेंशन है धीरे-धीरे कम होने लगेगा। आपकी बॉडी हल्की होने लगेगी और टिशूज में मौजूद एक्सेस वाटर आपकी बॉडी से बाहर होने लगेगा। नमक कम करने के लिए, आप अपनी सब्जियों में जितना भी नमक डालते हैं उससे आधा कर दीजिए। सलाद के ऊपर से, कभी भी आपको टेबल साल्ट नहीं डालना चाहिए।

इसके अलावा नमकीन बिस्कुट, नमकीन सेव या बाकी जितने भी snacks, जो नमकीन होते हैं उनका इस्तेमाल आप मत करिए और हां अगर हो सके तो नॉर्मल नमक की जगह, पिक हिमालय साल्ट यानी सेंधा नमक का इस्तेमाल कीजिए।

दोस्तों इन पांच टिप्स के अलावा दो और इंर्पोटेंट टिप्स है जिनका आपको ख्याल रखना है। यह की आपको किसी भी तरह का प्रोसेस रेडी टू ईट और पैक्ड फूड बिल्कुल नहीं खाना है, और दूसरा यह की आपको किसी भी फ्राइड फूड को भी नहीं खाना है चाहे वह घर में बना हो या फिर वह बाहर का बना हो। हां once in a while कभी ज्यादा मन करे ,तो आप खा सकते हैं। वह भी तब, जब वह घर का बना हो।

इसे भी जरूर पढ़े- आगे बढ़ने का मंत्र: सफलता की तीन बड़ी बाधाएं | Mantra for Progress: The Three Biggest Obstacles to Success in hindi

दोस्तों! इन आसान से टिप्स को फॉलो करके आप पहले ही दिन से अपनी बॉडी को एक हेल्थी ट्रांसफॉर्मेशन की तरफ मोड सकते हैं, अपने वजन को घटा सकते हैं, और बैली फैट को भी कम कर सकते हैं। और हां सिर्फ वजन ही नहीं, इन टिप्स की मदद से आप सैकड़ो छोटी बड़ी बीमारियों से भी अपने आप को बचा सकते हैं।

VIDEO : 5 स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर वजन घटाएं

हमारे शरीर और मानसिक आरोग्य का आधार हमारी जीवन शक्ति है। वह प्राण शक्ति भी कहलाती है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

error: