राधा रानी की कहानी-भक्ति का फल | radha rani ki kahani Bhakti ka Phal

Radha rani-राधे राधे दोस्तों! आज मैं आपको वृंदावन ले चलती हूं। बहुत समय पहले की बात है एक संत थे जो वृन्दावन में रहा करते थे। श्रीमद भागवत महापुराण में उनकी बड़ी निष्ठा थी। उनका नियम था कि वह रोज एक अध्याय का पाठ करते और राधारानी जी को अर्पण करते। वो संत कहीं आते जाते भी नहीं थे। लोग भक्ति भाव में उनको कुछ खाना पीना भी उनकी कुटिया पर ही दे जाते थे। वो संत भी अपनी कुटिया में बैठे बैठे या तो राधा रानी के नाम का जाप करते रहते या श्रीमद भागवत का पाठ करते रहते।

राधा रानी की कहानी-भक्ति का फल | Radha Rani ki kahani Bhakti ka Phal

ऐसा करते करते उन्हें सालों बीत गए पर एक दिन भी ऐसा नहीं था जब उन्होंने राधा रानी जी को भागवत का अध्याय न सुनाया हो। अब उनकी कुछ उम्र भी हो चली थी। एक रोज जब वो भागवत का पाठ करने बैठे तो उन्हें अक्षर बहुत धुंधले से दिखाई दे रहे थे। थोड़ी देर बाद तो दिखना और भी कम हो गया। अब उनकी आंखों में आंसू आ गए। उनके ये आंसू इसलिए नहीं थे कि आंखे जा रही है बल्कि इसलिए थे कि अब पाठ कैसे करेंगे।

Jai Shri Radha ji | Radha krishna pictures, Radha krishna ...

ये जरूर पढ़े- श्री कृष्ण और रुक्मणी प्रेमकथा

उनके मन में भारी दुख हो रहा था कि अब राधा रानी को भागवत कैसे सुना पाएंगे। वो मन में श्री कृष्ण का ध्यान कर रहे थे कि हे प्रभु हे दीनानाथ!

मैं इतने दिनों से पाठ कर रहा हूँ। आपने आज ऐसा क्यूँ किया है? अब मैं कैसे राधारानी जी को पाठ सुनाऊँगा। रोते रोते सारा दिन ढल गया और शाम हो गई। उस दिन उन्होंने कुछ भी खाया पिया नहीं क्योंकि उनका नियम था कि वो पाठ राधा रानी को सुनाकर उन्हें समर्पित कर कर ही खाना खाया करते थे। तभी उनके दरवाजे पर एक दस्तक हुई वैसे ही उन्हें धुंधला दिख रहा था। वो बड़ी मुश्किल से दरवाजे तक पहुँचे और बोले कौन है? एक बालक की आवाज आई। वो बोला बाबा माँ ने खाने का सामान भेजा है।

वो संत बोले खाना नहीं चाहिए। जब तक नियम पूरा नहीं होगा खाना नहीं खाउंगा। वो बालक बोला कौन सा नियम बाबा अब जैसे उस संत को अपना दुख बांटने वाला कोई मिल गया हो। वो बोले मैं रोज राधा प्यारी को भागवत का पाठ सुनाता हूँ और फिर ही कुछ खाता हूँ। पर आज मेरी आँखे चली गई। यह कह कर वह रोने लगी। बालक उन्हें रोता देखकर बोला अच्छा आंखें चली गई इसलिए आप दुखी हैं। वो संत बोले अरे ये आखिर किसको चाहिए?

 

मैं तो इसलिए दुखी हूँ कि अब किशोरी जी को पाठ कैसे सुनाऊंगा। उनकी बात सुनकर वो लड़का बोला बाबा रुको मैं थोड़ी देर में आता हूँ। बाबा वहां खड़े ही रह गए। इतने में बालक दौड़ता हुआ आया और बोला ये पट्टी अपनी आखों पर बाँध लो। अब हाथ में पट्टी पकड़ाकर वो लड़का भाग गया। बाबा अपने दुखी मन से अंदर आकर जमीन पर लेट गए। बाबा ने सोचा लगता है किसी वैद्य का लड़का होगा। कुछ इलाज मिला जानता होगा। अब उन्होंने आंखों पर पट्टी बांधी और सो गए। जब बाबा उठे तो उन्हें सब साफ साफ दिख रहा था। बाबा बड़े प्रसन्न हुए।

बाबा ने सोचा देखता हूँ उस लड़के ने पट्टी में क्या औषधि मिलाई है। बाबा ने देखा उस पट्टी में राधा रानी जी का नाम लिखा हुआ था। यह देखकर बाबा फूट फूट कर रोने लगी और कहने लगी आपके नाम की भी कितनी महिमा है। बाबा बोले मुझसे श्लोक सुनने में आपको भी कितना आनंद आता है। बाबा बहुत खुश थे। पूरे उत्साह के साथ वो जल्दी से उठे और स्नान आदि करकर पाठ करने बैठ गए। आज उनकी आवाज में एक अलग ही खनक थी

और होती भी क्यों ना, स्वयं किशोरी जी और बांके बिहारी जी ने उन पर इतनी कृपा की थी। बोलो राधे रानी की जय, श्याम प्यारे की जय।

कान्हा और द्वारकाधीश  | प्रेम का आईना

कृष्ण और राधा स्वर्ग में विचरण करते हुए अचानक एक दूसरे के सामने आ गए। विचलित से कृष्ण और प्रसन्नचित सी राधा। कृष्ण सकपकाए : राधा मुस्काईं।

इससे पहले कृष्ण कुछ कहते : राधा बोल उठीं- “कैसे हो द्वारकाधीश ?” जो राधा उन्हें कान्हा-कान्हा कह के बुलाती थीं – उसके मुख से द्वारकाधीश का सम्बोधन कृष्ण को भीतर तक घायल कर गया, फिर भी किसी तरह अपने आप को संभाल लिया और बोले राधा से- “मै तो तुम्हारे लिए आज भी कान्हा हूँ तुम तो द्वारकाधीश मत कहो” ! आओ बैठते हैं, कुछ मैं अपनी कहता हूँ, कुछ तुम अपनी कहो। सच कहूँ राधा : जब-जब भी तुम्हारी याद आती थी – इन आँखों से आँसुओं की बूँदें निकल आती थीं।

 

radha rani
Radha Rani

बोली राधा- “मेरे साथ ऐसा कुछ नहीं हुआ। ना तुम्हारी याद आई : ना कोई आँसू बहा l क्योंकि हम तुम्हें कभी भूले ही कहाँ थे – जो तुम याद आते। इन आँखों में सदा तुम रहते थे। कहीं आँसुओं के साथ निकल ना जाओ- “इसलिए रोते भी नहीं थे”। प्रेम के अलग होने पर तुमने क्या खोया इसका इक आइना दिखाऊँ आपको ? कुछ कड़वे सच, प्रश्न सुन पाओ तो सुनाऊँ ?

 कभी सोचा इस तरक्की में तुम कितने पिछड़ गए – यमुना के मीठे पानी से जिंदगी शुरू की और समुन्द्र के खारे पानी तक पहुँच गए ? एक अंगुली पर चलने वाले सुदर्शन चक्र पर भरोसा कर लिया और दसों अंगुलियों पर चलने वाली बाँसुरी को भूल गए ? कान्हा जब तुम प्रेम से जुड़े थे तो जो अंगुली गोवर्धन पर्वत उठाकर लोगों को विनाश से बचाती थी – प्रेम से अलग होने पर वही अंगुली क्या-क्या रंग दिखाने लगी ?

सुदर्शन चक्र उठाकर विनाश के काम आने लगी। कान्हा और द्वारकाधीश में क्या फर्क होता है बताऊँ ? कान्हा होते तो- “तुम सुदामा के घर जाते” – सुदामा तुम्हारे घर नहीं आता।

 युद्ध में और प्रेम में यही तो फर्क होता है – युद्ध में आप मिटाकर जीतते हैं और प्रेम में आप मिटकर जीतते हैं। कान्हा प्रेम में डूबा हुआ आदमी दु:खी तो रह सकता है, पर किसी को दुःख नहीं देता। आप तो कई कलाओं के स्वामी हो स्वप्न दूर द्रष्टा हो, गीता जैसे ग्रन्थ के दाता हो, पर आपने क्या निर्णय किया, अपनी पूरी सेना कौरवों को सौंप दी ? और अपने आपको पांडवों के साथ कर लिया ? सेना तो आपकी प्रजा थी, राजा तो पालाक होता है, उसका रक्षक होता है l

आप जैसा महाज्ञानी उस रथ को चला रहा था जिस पर बैठा अर्जुन आपकी प्रजा को ही मार रहा था। अपनी प्रजा को मरते देख आपमें करूणा नहीं जगी ? क्योंकि आप प्रेम से शून्य हो चुके थे।

आज भी धरती पर जाकर देखो l अपनी द्वारकाधीश वाली छवि को ढूँढ़ते रह जाओगे- “हर घर हर मंदिर में मेरे साथ ही खड़े नजर आओगे”। आज भी मैं मानती हूँ – लोग गीता के ज्ञान की बात करते हैं, उनके महत्व की बात करते हैं, मगर धरती के लोग युद्ध वाले द्वारकाधीश पर नहीं : प्रेम वाले का पर भरोसा करते हैं। गीता में मेरा दूर-दूर तक नाम भी नहीं है – पर आज भी लोग उसके समापन पर “राधे राधे” करते हैं”।

 Radha Rani के जन्म, जानें उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

Radha rani-राधा और कृष्ण एक दूसरे के पूरक हैं, जहां कृष्ण हैं, वहां राधा हैं, जहां राधा हैं, वहां कृष्ण हैं। राधा को कृष्ण की आत्मा कहा जाता है, इसलिए भगवान श्रीकृष्ण का एक नाम राधारमण भी है। जिस प्रकार भगवान कृष्ण अजन्मे हैं, वैसे ही राधा भी अजन्मी हैं। श्रीकृष्ण के बारे में लोगों को बहुत सी बातें पता हैं, लेकिन राधा कौन थीं, उनका जन्म कैसे हुआ, उनके माता पिता कौन थे, उनकी शादी किससे हुई जैसे कई सवालों के जवाब लोगों को पता नहीं होते हैं।

नृग पुत्र राजा सुचन्द्र और पितरों की मानसी कन्या कलावती ने 12 वर्षों तक तप करके ब्रह्म देव से राधा को पुत्री रूप में प्राप्ति का वरदान मांगा था। फलस्वरूप द्वापर में वे राजा वृषभानु और रानी कीर्ति के रूप में जन्मे। दोनों पति-पत्नी बने।

राधा जी ने मथुरा के रावल गांव में वृषभानु जी की पत्नी कीर्ति की बेटी के रूप में जन्म लिया, लेकिन वे कीर्ति के गर्भ में नहीं थीं। भाद्रपद की शुक्ला अष्टमी चन्द्रवासर मध्यान्ह के समय सहसा एक दिव्य ज्योति प्रसूति गृह में फैल गई, यह इतनी तीव्र ज्योति थी कि सभी के नेत्र बंद हो गए। एक क्षण पश्चात् गोपियों ने देखा कि एक नन्ही बालिका कीर्ति मैया के पास लेटी हुई है। उसके चारों ओर दिव्य पुष्पों का ढेर है।

ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार, राधा रानी का जन्म उनकी माता के गर्भ से नहीं हुआ है। वह श्रीकृष्ण के जैसे ही अजन्मी हैं।

Radha rani
Radha rani

ब्रह्मवैवर्त पुराण में एक पौराणिक कथा के अनुसार, राधा जी श्रीकृष्ण जी के साथ गोलोक में रहती थीं। एक बार उनकी अनुपस्थिति में श्रीकृष्ण अपनी दूसरी पत्नी विरजा के साथ घूम रहे थे। तभी राधा जी आ गईं, वे विरजा पर नाराज हुईं तो वह वहां से चली गईं।

श्रीकृष्ण के सेवक और मित्र श्रीदामा को राधा की यह बात ठीक नहीं लगी। वे राधा को भला बुरा कहने लगे। बात इतनी बिगड़ गई कि राधा ने नाराज होकर श्रीदामा को अगले जन्म में शंखचूड़ नामक राक्षस बनने का श्राप दे दिया। इस पर श्रीदामा ने भी उनको पृथ्वी लोक पर मनुष्य रूप में जन्म लेने का श्राप दिया।

ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार, राधा का विवाह रायाण से हुआ था। रायाण भगवान श्रीकृष्ण का ही अंश थे।

राधा को जब श्राप मिला था तब श्रीकृष्ण ने उनसे कहा था कि तुम्हारा मनुष्य रूप में जन्म तो होगा, लेकिन तुम सदैव मेरे पास रहोगी।

राधा रानी की कहानी | Radha rani katha | Radha rani story

Radha Rani के जन्म,उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

Radha Rani के जन्म,उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें | Radha Rani | Birth of Radha Rani in Hindi

Radha Rani  का जन्म, उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें Radha rani-Radha Rani  का जन्म, उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें, राधा और कृष्ण ...
राधा-कृष्ण के भजन लिखे हुए

राधा-कृष्ण के भजन लिखे हुए | 20+ Radha Krishna ke bhajan in hindi | Memorable bhajan in hindi

राधा-कृष्ण के भजन लिखे हुए-इन भजनों को गाते समय राधा-कृष्ण की लीलाओं और उनके प्रेम की अनुभूति होती है। इन ...
Radha rani

राधा रानी की कहानी | चौरासी कोस की परिक्रमा कथा | radha rani ki kahani

चौरासी कोस की परिक्रमा कथा -एक समय श्रीशंकर भगवान माता पार्वती के साथ कैलाश पर विराजमान थे, माता पार्वती भगवान ...
चौरासी कोस की परिक्रमा

राधाकृष्ण का अनूठा प्रेम | Radha rani ki kahani | अनमोल कहानियाँ

Radha rani ki kahani -राधाजी और श्रीकृष्ण का प्रेम अलौकिक था। राधा कृष्ण के प्रेम को सांसारिक दृष्टि से देखेंगे ...
राधा रानी की कहानी

राधा रानी की कहानी | Radha rani katha | Radha rani story | Anmol kahani

राधा रानी की कहानी-बरसाना मे एक भक्त थे ब्रजदास। उनके एक पुत्री थी, नाम था रतिया। यही ब्रजदास का परिवार ...
Radha Rani के जन्म,उनसे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

राधा रानी की कहानी-भक्ति का फल | radha rani ki kahani Bhakti ka Phal

Radha rani-राधे राधे दोस्तों! आज मैं आपको वृंदावन ले चलती हूं। बहुत समय पहले की बात है एक संत थे ...
माया और योगमाया: भगवान की अद्भुत शक्तियां

माया और योगमाया: भगवान की अद्भुत शक्तियां | Maya and Yogmaya: Amazing Powers of God in hindi

माया और योगमाया में क्या अंतर है? सबसे पहले यह समझ लीजिए कि माया और योगमाया यह दोनों भगवान की ...
Cycle of Life, death and Karma in hindi

जीवन, मृत्यु और कर्म का चक्र | Cycle of Life, death and Karma in hindi

Cycle of Life, death and Karma in hindi-मृत्युलोक में प्राणी अकेला ही पैदा होता है, अकेले ही मरता है। प्राणी ...
जीवन मृत्यु और पुनर्जन्म भागवत गीता की दृष्टि से

जीवन मृत्यु और पुनर्जन्म भागवत गीता की दृष्टि से | कृष्ण का ज्ञान | Krishna ka motivated Gyan in hindi

जीवन मृत्यु और पुनर्जन्म भागवत गीता की दृष्टि से-श्रीमद्भगवद्गीता में भगवान श्रीकृष्ण अर्जुन को ज्ञान दे रहे हैं। अर्जुन पूछते ...
भक्त भगवान की प्रेरणादायक कहानी

भक्त भगवान की प्रेरणादायक कहानी | सच्चा भक्त

भक्त भगवान की प्रेरणादायक कहानी-कृष्ण कहते हैं जब मैं देता हूं, तो तुमसे संभलता नहीं। कन्धे पर कपड़े का थान ...

कृष्ण उद्धव संवाद | Krishna uddhav Samvad

Shri Ram bhakt Hanuman ji ka bal | हनुमान जी की रहस्यमय शक्तियां और रोचक कहानियां

श्री कृष्ण वाणी से ज्ञान ज्योति | Shree Krishna vaani gyan jyoti

चिंता छोड़ो सुख से जियो | Chintao per vijay

निस्वार्थ भाव से भक्ति!

जय श्री कृष्णा 🙏🙏 जाने दान का सही अर्थ। कृष्णा और अर्जुन की बहुत ही सुन्दर कहानी। एक बार अवश्य पढ़े।🙏🙏

 

Leave a Comment

error: