आंवला खाने के फायदे | Amla Khane ke Fayde

आंवला खाने के फायदे-आंवला एक सुपरफूड है, जिसके अंदर आपको संतरे से करीब 2 गुना ज्यादा विटामिन सी मिलता है। इसे एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है, और अखी बेरी से लगभग 2 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स इसमें मौजूद होते हैं। इसके अलावा, अनार, जिसे हम एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट मानते हैं, उससे भी लगभग 17 गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स आपको आंवले में मिल जाते हैं। इससे आप समझ सकते हैं कि आंवला कितना फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में आंवले को रसायन की श्रेणी में रखा गया है, जिसका अर्थ है कि ये फूड आपकी बॉडी में वात, पित्त और कफ दोष को बैलेंस रखता है। इसकी वजह से कई बीमारियां आपके शरीर में उत्पन्न नहीं होतीं।

Amla Juice Benefits in Hindi | आंवला खाने के फायदे ,आंवला एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है

Amla Juice Benefits in Hindi
Amla Juice Benefits in Hindi

आंवला का पहला बड़ा फायदा यह है कि यह सर्दी, खांसी और जुकाम में काफी प्रभावी होता है। जब भी आपको सर्दी-जुकाम होता है, तो डॉक्टर अक्सर विटामिन सी की टैबलेट्स प्रिस्क्राइब करते हैं, लेकिन आंवला विटामिन सी का एक नेचुरल स्रोत है। इसलिए अगर आप विटामिन सी की जगह आंवले का सेवन करेंगे, तो यह सर्दी-जुकाम से उबरने में आपकी काफी मदद करेगा।

इसके अलावा, आंवला आपकी दृष्टि को भी सुधारता है, हालांकि यह चश्मा उतारने तक नहीं पहुंचता, लेकिन आपकी आंखों की हेल्थ को बेहतर जरूर बनाता है। शोध में पाया गया है कि आंवला खाने से आंखों के अंदर का प्रेशर, जिसे इंट्रा-ऑकुलर प्रेशर कहा जाता है, कम होने लगता है, जोकि गैजेट्स के ज्यादा इस्तेमाल और ब्लू लाइट के प्रभाव से बढ़ता है।

आंवला वजन घटाने में भी मदद करता है। इसके अंदर कुछ ऐसे प्रोटीन पाए जाते हैं, जो बार-बार खाने की इच्छा को कम कर देते हैं, जिससे स्नैकिंग कम होती है और मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। इससे कैलोरी की खपत बढ़ जाती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। आंवले में फाइबर की मात्रा भी अधिक होती है, जिससे बॉडी में शुगर और फैट्स की अवशोषण प्रक्रिया धीमी हो जाती है और वेट लॉस नेचुरल तरीके से होता है।

क्या ओट्स डायबिटीज़ के लिए अच्छा है? | Are Oats Good For Diabetes?

क्या ओट्स डायबिटीज़ के लिए अच्छा है?
क्या ओट्स डायबिटीज़ के लिए अच्छा है?

इसके साथ ही, आंवला इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है। विटामिन सी एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर के अंदर के ऑक्सीडेटिव डैमेज को कम करता है और सेल डेथ को धीमा कर बीमारियों से बचाव करता है। कैंसर के रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद होता है, क्योंकि यह कीमोथेरेपी और रेडिएशन के साइड इफेक्ट्स को कम कर सकता है। यह पाचन तंत्र को भी बेहतर करता है और कब्ज, गैस, एसिडिटी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

स्किन और हेयर हेल्थ के लिए भी आंवला काफी उपयोगी है। इसमें विटामिन सी की मौजूदगी के कारण स्किन में कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है, जिससे रिंकल्स और एजिंग के लक्षण कम होते हैं। बालों की सेहत के लिए भी यह लाभकारी है, बालों का झड़ना, डैंड्रफ और समय से पहले सफेद होने की समस्या को कम करता है।

आंवले का नियमित सेवन क्रॉनिक बीमारियों जैसे डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, और हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए भी फायदेमंद है। इसमें क्रोमियम पाया जाता है, जो इन समस्याओं से निपटने में मदद करता है। लीवर हेल्थ को भी आंवला सुधारता है और फैटी लीवर, जॉन्डिस और अन्य लीवर संबंधित समस्याओं में लाभकारी होता है।

आंवले को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे कि इसका जूस, मुरब्बा या पाउडर।

स्वस्थ जीवनशैली के लिए टिप्स | Tips For Healthy LifeStyle In Hindi

स्वस्थ जीवनशैली के लिए टिप्स
स्वस्थ जीवनशैली के लिए टिप्स

आइए पढ़ते हैं। गायत्री मंत्र के लिए AIIM और IIT ने क्या रिसर्च किए और उसके क्या परिणाम आए

 

Leave a Comment

error: